21 सित॰ 2018

What to do for Long-Term Blogging Success In Hindi



What to do for Long-Term Blogging Success In Hindi

हैलो दोस्तो क्या आपको पता है की Long Term Blogging Success के लिए क्या करना चाहिए? यदि आपने एक ब्लॉग बना लिया है, तब आपने Blogging को अपने career के हिसाब से चुनकर सही फैसला लिया है। इसलिए, क्यूंकि blogging कोई short term के लिए करने वाली चीज़ नहीं है यदि आपको success चाहिए तब इसमें आपको अपना समय और Power दोनों देनी होगी। तब जाकर आपको इसमें सफलता प्राप्त होगी। 

What to do for Long-Term Blogging Success In Hindi

अगर देखा जाये तो ऐसे कई नए bloggers हर दिन अपनी शुरुवात करते हैं। Starting में उनमें बड़ा जोश होता है। वो बड़े उत्साह के साथ अपना काम भी करता है।
लेकिन ऐसा उत्साह कुछ लोगो मे ज्यादा दिन  नहीं रुकता है। क्यूंकि कुछ लोग जल्दी success पाने के चक्कर में वो गलत तरीकों का उपयोग करने लगते हैं,और जो की उनके कामों में दिखयी पड़ता है जिससे उनके viewers में भी कम हो जाते है। ऐसे नए bloggers ज्यादा से ज्यादा 6 महीने ही टिक पते हैं।इसमे आपको थोड़ा तो wait करना होगा।

Long Term Blogging क्या है

Blogging के बारे में आप सभी लोग जानते ही है। वैसे तो Long Term Blogging कोई अलग बात नहीं है ये बस एक नजरिया है, Blogging को long term के हिसाब से देखने का, यहाँ Long Term से मेरे कहने का ये मतलब है की जब तक हम किसी चीज़ को लंबे समय के लिए नहीं करते, तब तक हमें उसमें ज्यादा सफलता नहीं मिलती।

Blogging करने में Time लगता है

हम Blogging की बात करें तो Confidance सबसे बड़ा quality है, जो की सभी Bloggers में होनी चाहिए। जैसे अगर हम कोई पेड़ लगाते हैं, तो उसके बड़े होने में टाइम लगता है, उसकी देखभाल रखनी पड़ती है, उसे पानी देना पड़ता हैआस पास उग रहे घास को साफ करना पड़ता है। कहीं तभी जाकर वो पेड़ कुछ सालों में एक स्वस्थ पेड़ बनकर उभरता है।
इसी तरह आपको अपने Blog को समय देना होगा, उसमें नियमित Post डालने होंगे, अपने Post को  promote करना होगा। और ये सब करने के लिए समय चाहिए होता है । यदि आपका blog समय के साथ साथ धीरे धीरे बढ़ रहा है तब आप सही दिशा में आगे बढ़ रहें है।
शुरू मे जब आप Blogging की शुरुवात करते हैं तब शायद आपके Blog को न के बराबर traffic आते हैं। कुछ महीनों के लिए भी शायद traffic न आये। पर अगर आप धीरज के साथ ऐसे ही काम करते रहें तब इतनी ज्यादा traffic आपके blog को आएगी की आप उसे संभाल भी नहीं सकते।

गलत तरीकों का इस्तमाल न करें

मैंने देखा है,बहुत से Blogger गलत तरीकों का इस्तमाल करते हैं जल्दी से जल्दी famous होने के चक्कर में,कॉपी past  करने लग जाते है। जिससे उनको इसका खामयाजा भुगतना पड़ता है ।

सभी चीजों के ऊपर नज़र रखें

आपको एक बात का हमें हमेशा ख्याल रखना चाहिए की हमें अपने से सम्बंधित सारी चीज़ों को नियमित रूप से monitor करना चाहिए। जैसे की Alexa Rank, Domain Authority,Analytics,  इत्यादि। यदि आप अपने सभी चीज़ों के ऊपर ध्यान रखेंगे, तब ही आप अपने blog के उतर चढ़ाव पर नज़र रख सकते हैं। आपके Post आपके लिए बहुत जरुरी है, इसलिए आपको यथा शीघ्र google analytics activate करना चाहिए। 
Related Posts....
  • GoDaddy और BigRock से -Domain कैसे खरीदें
  • Blog Post के लिए Free Image कहाँ से Download करे ?
  • Google से Copyright Free Images कैसे Download करे?
  • Blog Post के लिए Powerful Heading/Title क्यो जरूरी है?
  • Blogger Vs WordPress कौन सा Blogging Platform अच्छा है ?
  • 8 Tips-कम समय में एक Successful Blogger कैसे बने और पैसे कमाए

आप अपने Blogging journey में आप एक goal भी सेट कर सकते हैं, जिससे की आपको अपने सही लक्ष्य के बारे में हमेशा पता होगा। बिना किसी लक्ष्य के काम करने से आपको हर दिन मेहनत करने की ऊर्जा नहीं मिलेगी।

हमेशा Blogging के बारे मे सीखते रहे ।

Blogging का एक simple funda है, की आपको नए नए चीज़ों को सीखना है, उसे खुद use करना है, और आखिर में उस khowledge को दूसरों के साथ share करना है। यही long term Blogging करना होता है। यह एक मुख्य उद्देश्य है जिसे हर Blogger को समझना चाहिए।
अपने Knowledge को बेहतर करना पड़ेगा। क्यूंकि ऐसा करने से ही आप अपने visittor को बेहतर knowledge दे सकते हो।बात करे तो जैसे-
  • Graphic Design
  • WordPress Development
  • Content Marketing
  • Copywriting,etc.
इन सभी को सिखने में थोडा टाइम जरुर लगेगा, लेकिन ये सब आपके साथ lifetime रहने वाली हैं, और हमेशा काम आने वाली हैं। याद रखें की इंतजार जितना अधिक हो तो, आखिर में परिणाम पाने में मज़ा भी उतना आता है।

अपना Network बनायें

यदि आप केवल अपनी पोस्ट लिख रहे हैं, और publish कर रहे हैं , ये बिलकुल ही boring सी लाइफ आप जी रहे हैं क्यूंकि ये Blogging की यात्रा काफी लम्बी रहने वाली है, और ऐसे में एकेले में सफ़र करने से अच्छा है की आप इस रास्ते में कुछ अच्छे दोस्त बना लें ,जिनसे आप बहुत कुछ अच्छा सिख  सकते हैं।आपकी Long term Blogging यात्रा बिना किसी network(यानि की friend circle) के ज्यादा मुस्किल और बेजान हो सकती है।इसलिए आपको ऐसे दोस्त खोजने होंगे जो आपकी मदद कर सकते है।

अपना Brand Value बढाएं

Internet Online की दुनिया में Brand से बेहतर चीज़ कुछ भी नहीं है। ये ज्यादा कुछ नहीं पर अपने आपको और अपने blog को एक अच्छा नाम देना होता है।  लोगों को आप जो भी कर रहे हैं ये कोई spam या झुट नहीं यह बताना होता हैपर आप इंटरनेट की दुनिया को कुछ value add कर रहे हैं। जिससे की लोग आपके उपर भरोसा कर सकें,और वे सब आपको follow करें।
सबसे अच्छी चीज़ जो आपको प्राप्त होगी वो है, की लोग आपकी सभी चीज़ों को देखेंगे और इस्तमाल करेंगे। और जब आप एक अच्छे Brand बनकर तैयार हो जाओगे तो आपका अपने field में एक नाम भी होगा। इसके बाद  आप अपने brand को इस्तमाल कर कितने ही नए blog बना लो लोग हमेशा आपको follow करेंगे।इससे आपको  बहुत ही फायदा होगा

Content/Post strategy

Blogging में Content/Post लिखने की Strategy बहुत ही जरूरी है। क्योकि अगर में content/Post लिखने की बात करूँ तो ये दो प्रकार के हैं long form.,short form. 
Short Form वाली content/Post news sites, में अच्छा काम करती है क्यूंकि इस तरह के Post को regularly update करना पड़ता है।
 Long content/Post  वाले Blog में ज्यादा काम में आते हैं। क्यूंकि इसमें किसी भी topic को पुरा detail में लिखा जाता है।
हमेशा Long Term Blogging के लिए long form content/post ही सही रहेगा। इससे आपके content/Post के ओर लोगों का आकर्षण ज्यादा रहेगा क्यूंकि आप पूरी details में कोई भी जानकारी दिया करते हो।
दोस्तो मुझे उम्मीद है कि यह सब आपकी समझ मे आ  गया होगा यदि आप लोगों को किसी भी तरह का कोई भी सवाल है, तो आप मुझसे पूछ सकते हैं। और मुझे बताएगा कि आपको यह article ( What to do for Long-Term Blogging Success In Hindi)कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताए। स्वस्थ रहिए और मस्त रहिए और हमारे साथ जुड़े रहिए ताकि हम आपकी ऐसे ही मदद करते रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment