Tuesday, November 20, 2018

Bitcoin क्या है- What is Bitcoin in Hindi

www.techymotion.com
www.techymotion.com
Bitcoin क्या है और ये कैसे काम करता है, ये सब लेकर आपके मन में बहुत सारे सवाल होंगे। आज के समय में जहाँ इंटरनेट का दौर है, वहीं हम सबके लिए सबकुछ सीखना, खरीद दारी करना टिकट बुकिंग करना ये सब चीज़े आसान हो गयी हैं, साथ ही साथ आज के ज़माने में  इंटरनेट से पैसे कामना भी काफी आसान हो गया है, आज के दौर में आप इंटरनेट के जरिये घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इन सब तरीकों में से एक तरीका है Bitcoin जिससे आप काफी पैसा कमा सकते हैं। आप में से  कुछ लोगो ने Bitcoin के बारे में सुना भी होगा और जिनको इसके बारे में नहीं पता मैं आज उसको Bitcoin की पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

Bitcoin क्या है- (What is Bitcoin in Hindi)

www.techymotion.com
www.techymotion.com
Bitcoin बाकी करेंसी की तरह ही होता है जैसे:- रूपये, डॉलर आदि पर Bitcoin एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है। Bitcoin को ना ही हम देख सकते हैं और ना ही हम उसको छू सकते हैं। बिटकॉइन को हम केवल वॉलेट में स्टोर करके रख सकते हैं। Bitcoin का आविष्कार सतोषी नाकामोतो ने 2009 में किया था और तभी से Bitcoin पॉपुलर होते जा रहे हैं। Bitcoin एक Decentralized Currency है। जिसका मतलब यह है की इसका control  किसी बैंक या सरकार नहीं है। Bitcoin का कोई मालिक नहीं होता है जैसे की इंटरनेट का कोई मालिक नहीं होता है इसका इस्तेमाल  सकता है। जिस प्रकार से इंटरनेट का कोई  ठीक उसी प्रकार  कोई मालिक  नहीं है।

Bitcoin का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?
Bitcoin का इस्तेमाल हम ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कर सकते है, इसका मतलब ये है कि यहां आप बिना किसी बैंक, क्रेडिट कार्ड या कंपनी के आप अपने पैसों की ऑनलाइन ट्रांसक्शन कर सकते हो, आज के समय में बिटकॉइन की ट्रांसक्शन को बहुत ही तेज़ और कुशल माना जाता है। आज कल बहुत से लोग Bitcoin को अपना रहे हैं जैसे ऑनलाइन developers, Entrepreneurs, non-profit organizations और इसी की वजह से Bitcoin का इस्तेमाल पूरी दुनिया में Global Payment के लिए किया जाता है। 

जिस प्रकार से हम बाकी currency की ऑनलाइन transaction करते हैं और हमे एक प्रोसेस को फॉलो करना पड़ता है तब जाकर हम पेमेंट कर पाते हैं और हमारे द्वारा की गयी हर एक transaction का हिसाब  अकाउंट में रहता है पर बिटकॉइन का तो कोई मालिक ही नहीं है इसलिए Bitcoin की सारी transactions एक पब्लिक Ladger (एक प्रकार का खाता) में रिकॉर्ड होती है जिसे "Bitcoin chain" कहते हैं। ये एक प्रकार का खाता है जहाँ पर Bitcoin की हर ट्रांसक्शन यानि जहाँ पर भी दुनिया में Bitcoin की ट्रांसक्शन हो रही है सब रिकॉर्ड हो रही है, जिसको आप जब चाहो देख सकते हो। 

Bitcoin की क्या Value है ? (What is the value of Bitcoin in Hindi)
Bitcoin की Value आज के दिन 999 डॉलर मतलब लगभग 65,000. इसकी वैल्यू डिमांड के हिसाब से कम या ज्यादा होती रहती है। 

Bitcoin Wallet क्या है ? ( What is Bitcoin Wallet in Hindi) 
Bitcoin को हम केवल और केवल virtual तरीके से स्टोर करके रख सकते हैं ये ठीक उसी प्रकार है जैसे आप अपने Paytm वॉलेट में पैसे स्टोर करके रख सकते हो पर touch नहीं कर सकते। Bitcoin स्टोर करने के लिए आपको एक unique id प्रदान की जाती है जिसमे आप अपने Bitcoin सेव करके रख सकते हो, इसके आलावा आपको Bitcoin खरीदना या बेचना है तब भी आपको वॉलेट की जरूरत पड़ेगी। अगर अपने Bitcoin कमाया या सेव किया है और अब आप उसको अपने बैंक में रूपए के रूप में ट्रांसफर करना चाहते हो तो तब भी आपको वॉलेट की जरूरत पड़ेगी। 

Bitcoin कैसे खरीदें ? (How can buy Bitcoin in Hindi)
अगर आप Bitcoin खरीदना चाहते हैं तो बिलकुल गोल्ड की तरह इसको खरीद सकते हैं, वो भी इंडियन करेंसी में। अब मैं आपको उन websites के बारें में बता देता हूँ जिनकी मदद से आप Bitcoin खरीद सकते हैं। 

1. Unocoin: 
ये चलाने में बहुत ही आसान वेबसाइट है, कोई भी इसका इस्तेमाल करके Bitcoin खरीद सकता है और वेब को बहुत ही आसानी से ऑपरेट भी कर सकता है और बिटकॉइन खरीद और बेच भी सकता है। 

2. ZebPay:
ZebPay एक बहुत ही user friendly वेबसाइट है, जिससे आप आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते है। ZebPay की पहुँच बहुत सारे वेंडर्स के साथ में हैं, जिससे की ये ज्यादा सुविधा प्रदान करती है। 

Bitcoin स्तेमाल करने के फायदे और नुक्सान:- 
हर चीज़ के प्लस और माइनस तो होते ही हैं, जहाँ इसको इस्तेमाल करने के फायदे भी है और वहीँ नुक्सान भी जो नीचे दिए हुए हैं। 

Bitcoin के फायदे :
1. यहाँ आपका ट्रांसक्शन fee डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के मुकाबले बहुत कम होगा। 
2. बिटकॉइन साड़ी दुनिया मैं मान्य है, आप इसको कही भी और कभी भी बिना किसी परेशानी के भेज सकते हैं।
3. कभी-कभी डेबिट और क्रेडिट कार्ड ब्लॉक हो जाते हैं पर यहां पर ऐसी समस्या नहीं आती। 
4. रिकॉर्ड में देखा गया है की ये बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है इसलिए इन्वेस्टिंग के लिए ये एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। 

Bitcoin के नुकसान :
1. इसको इस्तेमाल करने में सबसे बड़ी दिक्क्त ये है की इसके रेट में उतार चढाव बहुत तेज़ी से होते हैं। तो नुक्सान का खतरा भी बहुत अधिक है। 
2. अगर आपका अकाउंट कोई हैक करलेता है तो आप अपने कमाए हुए और ख़रीदे हुए सारे बिटकॉइन खो दोगे। 3. इसका कोई मालिक नहीं है तो इस पर निगरानी करने वाला भी कोई नहीं है यही कारण है की इसकी ट्रांसक्शन पर कोई बड़ी orgonisation नज़र नहीं रखता और  स्तेमाल गलत काम करने के लिए भी हो रहा है जो की बहुत ही गलत है(हम इस चीज़ का बिलकुल भी समर्थन नहीं करते हैं)। 

4 comments:
Write comment