Sunday, December 9, 2018

Camera Ke Kuch Amazing Facts

Camera Ke Kuch Amazing Facts
(कैमरा के कुछ अमेजिंग फैक्ट्स)


www.techymotion.com

पहले एक ट्रिक बताता हूँ, आप मोबाइल फ़ोन के कैमरा से पता लगा सकते है कि आपके टीवी का रिमोट सही है या ख़राब है। किसी भी रिमोट को चेक करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन का कैमरा ऑन कर लें। अब रिमोट के ऊपर जो लाइट जैसी चीज़ होती है, उसको कैमरा के सामने लायें और रिमोट का कोई भी बटन दबाएं, बटन दबाने पर यदि यह लाइट जल रही है तो समझना की रिमोट ठीक है.... था न मजेदार चलिए, अब आपको कैमरा और फोटोग्राफी के बारें में कुछ  बतातें हैं।

1. आज हर 2 मिनट में इतने फोटो खींचे जा रहे हैं, जितने 1800 से लेकर 1900 के बीच 100 सालों में भी नहीं खींचे गए।

2. पुरानी तस्वीरों में कोई भी आदमी हस्ता हुआ नजर नहीं आएगा क्योंकि उस समय कैमरा के सामने 8 घंटे बैठना पड़ता था।

3. ये दुनिया का सबसे पुराना ज्ञात फोटो है, ये फोटो 1816 का है।


www.techymotion.com

4. इंफ्रारेड कैमरा की मदद से किसी व्यक्ति को नग्न देखा जा सकता है और इसका अविष्कार गलती से हुआ था।

5. 95% कैमरा काले रंग के बनाये जाते हैं क्योंकि शुरू में जब कैमरा की खोज हुई थी तो उसमे रोशनी जाने से ली गयी फोटो ख़राब हो जाती थी और काल रंग में प्रकाश के जाने की बहुत काम गुंजाइश होती है।

6. लेपटॉप के कैमरा को हमेशा टेप से ढ़क कर रखना चाहिए क्योंकि लेपटॉप के कैमरा को आसानी से हैक किया जा सकता है।

7. ये दुनिया की सबसे पुरानी फोटो है, जिसमे इंसान था। इस फोटो में वह अपने जूतों पर पोलिश कराते हुए नजर आता है।

www.techymotion.com

 8. दुनिया का पहला डिजिटल कैमरा कोडक कंपनी ने 1975 में बनाया गया था, जिसका वजन 3.6 किलो था। इस से केवल Black & white फोटो ही खींची जा सकती थी, जिसे खींचने में 23 सेकंड का समय लगता था।  1976 में अमेरिका की 90% कैमरा मार्किट पर "Kodak" का कब्ज़ा था।

9. दुनिया का पहला DSLR Kodak ने Canon के साथ मिलकर बनाया था, जिसमे Kodak का बनाया हुआ 1.3 MP का लैंस लगा था और canon की बनाई हुई F-1 बॉडी बनीं हुई थी।

9. कैमरों का सबसे बड़ा संग्रह मुंबई के "दिलीश पौरख" के  पास है, उन्होंने 1977 में इकट्ठे करने शुरू किये थे,
आज इनके पास 4425 कैमराज हैं,  जिनमे सबसे पुराना कैमरा 1907 का है।

10. दुनिया का सबसे बड़ा कैमरा 1899 में बनाया गया था, इसे "मैमथ" नाम दिया गया था, इसका कुल वजन 635 किलोग्राम था और इसे चलने के लिए 15 आदमियों की जरूरत पड़ती थी, इसकी खींची गयी फोटो इतनी बड़ी थी की लोग इसको नकली मानते थे। 

11. नीचे दी गयी फोटो सूडान में पड़े अकाल की है, यह दुनिया की सबसे दुखद तस्वीरों में से एक है, इसमें बच्चा भूखा तड़प रहा है और पीछे बैठा गिद्ध उसके मरने का इंतजार कर रहा है ताकि उसे खा सके।


www.techymotion.com

12. इसके लिए कैमरामैन को "Pulitzer Prize" भी मिला पर इस फोटो पर वो इतने दुखी थे की 33 साल की उम्र में ही उन्होंने आत्महत्या कर ली।

13. मोबाइल से फोटो खींचते वक़्त जो आवाज होती है, वो आवाज जापान में mute नहीं कर सकते ऐसा इसलिए अगर कोई लड़की का फोटो क्लिक करे तो पकड़ा जाये।

14. सिक्योरिटी कैमरा 1942 से ही मौजूद हैं पर इनका सबसे पहला इस्तमाल 1960 में जर्मनी में राकेट लॉन्चिंग देखने में किया गया।

15. गूगल, "Google Map" में एक नया फीचर जोड़ने की तयारी कर रहा है जिसमे आप समुन्दर के अंदर की फोटो 360 डिग्री घुमा कर देख सकते हैं, ये सुविधा अभी तक लैंड पर ही उपलब्ध थी ।

16. जिस कैमरा ने चन्द्रमा की सतह की पहली फोटो खींची थी, वो चाँद पर ही रह गया वापिस नहीं आ पाया। दरअसल हुआ यूं की एते समय वहाँ से 25 किलो का पत्थर लाना पड़ा, वजन की क्षमता को देखते हुए कैमरा वहीं छोड़ना पड़ा।

17. नीचे दी गयी फोटो इतिहास की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फोटो है। कुछ लोग इसको नकली मानते हैं पर ये कैमरा द्वारा ली गयी रियल फोटो है, इस जगह का नाम सोनोमा काउंटी है जो अमेरिका में है।इस तस्वीर को लोग अपने कैमरों से दोबारा लेने पहुंचे पर ऐसी तस्वीर नहीं ले पाए।

www.techymotion.com

18. दुनिया का सबसे महंगा कैमरा 28 लाख डॉलर में बिका था।

इनको भी पढ़ें :


3 comments:
Write comment