Techy Motion इंडिया का सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग, जहां आपको ब्लॉगिंग, एसईओ, ऐडसेंस, वर्डप्रेस, मार्केटिंग, यूट्यूब और इंटरनेट से पैसे कमाने की जानकारी हिंदी में मिलेगी।

Feb 6, 2019

Madhubala Amazing Facts in Hindi

Madhubala Amazing Facts in Hindi

(मधुबाला के जीवन के रोचक तथ्य) Madhubala Amazing Facts in Hindi (मधुबाला के जीवन के रोचक तथ्य)

मधुबाला हिंदी सिनेमा की बहुत मशहूर अभिनेत्री थी। शानदार अभिनय व नजाकत उनकी प्रमुख विशेषता थी। उनकी इन विशेषताओं को देखते हुए यही कहा जा सकता है कि वे भारतीय सिनेमा की अब तक की सबसे प्रमुख और महान अदाकारा थी। आइए बात करते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे मे :-

1. मधुबाला का जन्म 14 फरवरी(वैलेंटाइन),1933 को हुआ था। 

2.  एक भविष्यवक्ता ने इनके माता-पिता को ये बताया था कि ये भविष्य में ख्यातियाँ और धन तो अर्जित कर लेंगी परन्तु इनका जीवन दुखमय होगा। 

3. इनका जन्म दिल्ली में होने के बावजूद इनके पिता इनको बहतर जीवन की तलाश में मुंबई शहर ले गए। 

4. इनकी सिनेमा जगत में बेबी मुमताज के नाम से एंट्री हुई, इनकी पहली फिल्म का नाम बसंत था। इस फिल्म के बाद से उनका नाम मधुबाला पद गया। 

5. मधुबाला को 12 वर्ष की छोटी उम्र में भी वाहन चलाना आता था। 



6. मधुबाला ने अपना पहला लीड रोल "नील कमल" मूवी में किया, इस फिल्म में इन्होने राज कपूर के साथ अभिनय किया। 

7. मधुबाला की एक फिल्म महल का गाना "आएगा आने वाला" को लोगों ने बहुत पसंद किया। 

8. मधुबाला को विवाह के लिए तीन अलग-अलग लोगों से प्रस्ताव मिले जिनके नाम है:- भारत भूषण, प्रदीप कुमार और किशोर कुमार। मधुबाला ने जब नर्गिस से पूछा की मेरे लिए कौन सही रहेंगे तो उन्होंने भारत भूषण का नाम लिया पर मधुबाला ने किशोर कुमार को चुना। 

9. किशोर कुमार का पहले एक तलाक हो चुका था । मधुबाला के पिता ने किशोर कुमार से बताया कि वह शल्य चिकित्सा के लिये लंदन जा रही है तथा उसके लौटने पर ही वे शादी कर सकते हैं। मधुबाला मृत्यु से पहले विवाह करना चाहती थीं, इस बात का किशोर कुमार को पहले से पता था।



10. इसके बाद मधुबाला ने दिलीप कुमार के साथ भी फिल्म की। उनके मन में दिलीप कुमार के प्रति आकर्षण पैदा हुआ तथा वह उनसे प्रेम करने लगीं। उस वक्त मधुबाला 18 की थी और दिलीव कुमार 21 साल के थे। 

11. उनका प्रेम मुगल-ए-आजम की 17 सालों की शूटिंग के दौरान और भी गहरा हो गया। वह दिलीप कुमार से शादी करना चाहती थीं पर दिलीप कुमार ने इन्कार कर दिया। ऎसा भी कहा जाता है कि दिलीप कुमार तैयार थे लेकिन मधुबाला के लालची रिश्तेदारों ने ये शादी नहीं होने दी। मधुबाला के पिता अयातुल्लाह खान ने कोर्ट में दिलीप कुमार के खिलाफ एक केस दायर कर के दोनों को परस्पर प्रेम खत्म करने पर बाध्य भी किया।

12. मधुबाला के जीवन पर उनके पिता का पूर्ण नियंत्रण था। शूटिंग के दौरान उनके पिता हमेशा मौजूद रहते थे और किसी भी फिल्‍मी पार्टी या अन्‍य कहीं मधुबाला को जाने की इजाजत नहीं होती थी। घर पर भी उनसे मिलने वालों पर नजर रखी जाती थी।  

13. 1960 में मधुबाला की शादी किशोर कुमार से हो गयी परन्तु किशोर कुमार के माता-पिता ने कभी भी मधुबाला को अपनी बहू के रूप में स्वीकार नहीं किया। उनका मानना था कि मधुबाला ही उनके बेटे की पहली शादी टूटने की वजह थी। किशोर कुमार ने माता-पिता को खुश करने के लिये हिन्दी रीति-रिवाज से पुन:शादी की, लेकिन वे उन्हें मनाने में कामयाब नहीं हो पाए। 

14. मुगल-ए-आजम में उनका अभिनय विशेष उल्लेखनीय है। इस फिल्म में उनका कला के प्रति समर्पण देखने को मिलता है। इसमें अनारकली की भूमिका उनके जीवन की ससे महत्वपूर्ण भूमिका रही।

15. मुगल-ए-आजम मूवी अपने आप में एक बहुत ही बड़ी मूवी रही है। मुगल-ए-आजम में 2000 ऊंटों एवं 4000 घोड़ों का स्तेमाल हुआ, इसमें दिखाए गए ज्यादातर सैनिक भारतीय सेना के सिपाही थे। 

16. मुगल-ए-आजम मूवी के एक गाने "जब प्यार किया तो डरना क्या" को शूट करने में 10 करोड़ रुपये लगे थे जो आज के ज़माने के लिए बहुत बड़ी बात है। 

17. मुगल-ए-आजम फिल्म के लिए उन्हें अवार्ड के लिये नामित किया गया था। हालांकि यह पुरस्कार उन्हें नहीं मिल पाया। 

18. मधुबाला की कमाल की सुंदरता और उनकी बेइंतहा लोकप्रियता, चेहरे से हरदम टपकती नटखटी मुस्कान और शोखी को देखकर कोई भी सोच सकता है कि उनकी दुनिया बहुत खूबसूरत होगी। लेकिन उनकी जिंदगी खुशियों और प्यार से कोसों दूर थी। 

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि यह सब आपको रोचक लगा होगा यदि आप लोगों को किसी भी तरह का कोई भी सवाल है, तो आप मुझसे नीचे दिए गए कमेंट ऑप्शन में या हमारे किसी भी सोशल मीडिया ग्रुप में जाकर पूछ सकते हैं। तब तक के लिए स्वस्थ रहिए और मस्त रहिए और हमारे साथ "Techy Motion" पर जुड़े रहिए ताकि हम आपके लिए ऐसी ही मजेदार बाते ढूंढ कर लाते रहें ।

इन्हें भी पढ़ें:-

No comments:
Write comment