Mar 9, 2019

Freelancer क्या है ? और Freelancing job के क्या फायदे है?

हैलो दोस्तो  कैसे हो आप, दोस्तो आज मै आपको Freelancer क्या है ? और Freelancing job के क्या फायदे है? इसके बारे मे बताऊंगा की Freelancer से हम कैसे पैसे कमा सकते है। दोस्तो इंडिया मे बहुत कम ही लोग इसके बारे मे जानते है लकीन जो जानता है वो इससे अच्छी कमाई भी करता है। फ्रीलांसर का हिंदी अर्थ है  ” स्वतंत्र रूप से काम करने वाला दोस्तो यहा पर आपका कोई बॉस नहीं होता है। 
Freelancer क्या है ? और Freelancing job के क्या फायदे है?

Freelancer क्या है ?

दोस्तो Freelanceing दोनों तरह की होती है। 
  • Online
  • Offline
ऑफलाइन का मतलब होता है जैसे आपको कोई वस्तु लेनी है तो आप उसको मार्केट मे पूछते है कि वह कहा से मिलेगी और फिर आपको पैसे देने पड़ते है।  और इसके ठीक विपरीत इसी तरह के काम को जब इन्टरनेट पर किया जाता है तो उसे हम ऑनलाइन Freelancing कहते है और जो व्यक्ति इस काम को करता है उसे Freelancer कहते है। इसमें हमे बाज़ार की तरह काम करने वाले को तलाशना नहीं पड़ता है। बल्कि काम करने वालों की और काम की दोनों की लिस्ट मोजूद होती है।

Freelancer  के लिए फेमस वेबसाइट

 Freelancing Job के क्या फायदे है?

  • फ्रीलांसिंग आप घर बेठे कर सकते है। 
  • आप अपनी इच्छा के अनुसार काम कर सकते हो
  • freelancer बनकर  तो कुछ लोग एक दिन का 5000 से  10000 रूपए से भी ज्यादा कमाते है क्युकी ज्यादातर वर्क दुसरे देशो का होता है जिनका पेमेंट डॉलर में किया जाता है और इस बात को तो आप जानते है की बहुत से ऐसे देश है जिनकी करेंसी हमारे इंडिया की करेंसी के मुकाबले कही ज्यादा है। 
  • freelancer बनाने के बाद आप अपने बॉस खुद बन जाते है आपको किसी दुसरे के इशारो पर काम नहीं करना पड़ता है
  • जैसे जैसे आप freelancing में सक्सेस होते जाते हो तो आप इतना पैसा कमोगे की जितना दुनिया की किसी भी सरकारी नोकरी में भी नहीं मिल सकता है बल्कि में तो इसे एक job नहीं बिसनेस मानता हूँ शुरूआत में थोड़ी प्रॉब्लम होती है लेकिन धीरे धीरे सब कुछ आसान लगने लगता है

Freelancing पर काम करने के लिए टॉपिक जैसे-

  1. Logo डिजाइनिंग
  2. फ़ोटो शॉप वर्क
  3. ग्राफिक्स एंड डिजाइनिंग
  4. SEO
  5. Translating
  6. कंटेंट राईटिंग
  7. वीडियो एडिटिंग
  8. डेटा एन्ट्री
  9. वेबसाइट मेकिंग
  10. एप्लीकेशन मेकिंग
(दोस्तो यह काम इतना आसान नहीं है लकीन ज्यादा मुश्किल भी नहीं है बस एक बार आपको शुरू करने की देर है। इसमे आपको थोड़ा टाइम तो लगेगा ही)
 दोस्तो मुझे उम्मीद है कि यह सब आपकी समझ मे आ गया होगा यदि आप लोगों को किसी भी तरह का कोई भी सवाल हैतो आप मुझसे पूछ सकते हैं। और मुझे बताएगा कि आपको यह article (Freelancer क्या है ? और Freelancing job के क्या फायदे है?कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताए। स्वस्थ रहिए और मस्त रहिए और हमारे साथ जुड़े रहिए ताकि हम आपकी ऐसे ही मदद करते रहें।


2 comments:
Write comment