आपने आज से पहले चीन की दीवार के बारे में बहुत सारी बातें सुनी होंगी पर जो बातें आज हम आपको बताएंगे उनमे से आपने बहुत कम सुनी होंगी, तो चलिए शुरू करते हैं। 

14-amazing-facts-about-great-wall-of-china

1. चीन की विशाल दीवार को बनाने में लगभग 2000 साल लगे थे। 

2. चीन की दीवार को किसी एक राजा ने नहीं बनवाया बल्कि इसके निर्माण काल में कई राजाओं ने शासन किया और चले गए पर दीवार का निर्माण कार्य नहीं रुका। 

3. इस दीवार की कुल लम्बाई 6400 किलोमीटर है, जो इसे दुनिया की सबसे बड़ी दिवार बनाती है। साथ ही ये दुनिया में इंसानो द्वारा बनाई गयी सबसे बड़ी चीज़ है। 


4. दीवार बनाते समय पत्थरों को जोड़ने में चावलों के आटे का प्रयोग किया गया था। 

5. ये दीवार आपस में जुडी हुई नहीं है बल्कि कई भागों में विभाजित है, अगर इसके सारे भाग जोड़ दिए जाये तो इसकी कुल लम्बाई लगभग 9000 किलोमीटर हो जाएगी। 

6. इस दीवार को बनाते वक़्त जो मजदूर ठीक से काम नहीं करता था उसको उसी दीवार में दफन करा दिया जाता था। 

7. चीन की विशाल दीवार के निर्माण कार्य में लगभग 10 लाख लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी। 

8. इस दीवार की ऊंचाई हर जगह से एक जैसी नहीं है बल्कि कही से 9 फुट तो कहीं से 35 फुट है। 

9. चीन ने इस दीवार को दुश्मनो से देश की रक्षा के लिए बनाया था पर 1211 में चंगेज़ खान ने इस दीवार को तोड़ कर चीन पर हमला कर दिया था। 


10. 1960 के बाद से लोगो ने इस दीवार की ईंटों को निकाल कर अपने घर बनाने शुरू कर दिए थे, जिससे दीवार को बहुत क्षति हुई थी। उसके बाद सरकार ने इस चीज़ से बचने के लिए कड़े कानून बनाये। 

11. चोर आज भी दीवार से ईंटों को निकाल कर बेचते हैं, चीन की दीवार की हर एक ईंट की कीमत लगभग 3 पोंड है। 

12. लगभग 1 करोड़ लोग दुनिया भर से हर साल इसका भ्रमण करने के लिए आते हैं। 

13. दुनिया की सबसे लम्बी दीवार की बात करे तो चीन की दीवार का नाम सबसे पहले आता है। पर क्या आप जानते हैं की राजस्थान में स्थित कुम्भलगढ़ की दीवार दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी दीवार है। 

14. चीन की दीवार को समय-समय पर शत्रुओं द्वारा तोडा गया परन्तु कुम्भलगढ़ की दीवार को कोई शत्रु नहीं भेद सका साथ ही चीन की दीवार के मुक़ाबले में कुम्भल गढ़ की दीवार 2 गुना से भी ज्यादा मोटी है।   

अगर आपको हमारे द्वारा बताये गए ये रोचक तथ्य अच्छे लगे हैं तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हैं और अपनी राय हम तक पहुंचा सकते हैं।