]

SEO क्या होता है ? SEO कितने प्रकार का होता है ? SEO Part-1

SEO Part 1

SEO क्या होता है ?

अगर आप एक ब्लॉगर हैं या फिर अभी कुछ समय पहले ही ब्लॉग पर वर्क करना प्रारम्भ किया है तो आपने SEO का नाम तो जरूर सुना होगा। SEO ब्लॉग्गिंग का एक मुख्य भाग है जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग को किसी भी Search Engine में रैंक करवाते हो, SEO के माध्यम से ही आपका ब्लॉग लोगो तक पहुँच पाता है। उदाहरण के लिए :- यदि आपने गूगल पर कुछ भी सर्च किया है तो सबसे पहले उसी वेबसाइट का परिणाम आएगा जिसका SEO सबसे बेहतर होगा। 

SEO kya hai ?
SEO क्या होता है ? SEO कितने प्रकार का होता है ? SEO Part-1

आपकी वेबसाइट Search Engine में तो आने लगती है पर अगर वो पहले पेज पर नहीं है तो ऐसे में आपको कोई लाभ नहीं होगा क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट पहले पेज पर नहीं है तो उस पर कोई reader नहीं आएगा। अगर आएंगे भी तो वो भी बहुत काम संख्या में, जो ना के बराबर होते हैं। 



ऐसे में SEO एक ऐसा विकल्प होता है जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के परिणाम को Search Engine के पहले पेज पर ला सकते हो। 

SEO का क्या मतलब होता है ?

SEO की फुल फॉर्म होती है :- Search Engine Optimization. अर्थात जो परिणाम Search Engine के अनुकूल हो। Search Engine हमेशा उसी परिणाम को पहले पेज पर स्थान देता है जो की उसके नियम और कायदों का सत्यापन करता हो। SEO के भी अपने कुछ नियम कायदे होते हैं। जो कि आपको खुद ही अपने अनुभव के माध्यम से समझने होंगे क्योंकि कोई भी Search Engine इन्हे खुल कर उजागर नहीं करता है।



SEO कितने प्रकार का होता है ?

हम आपको कोई निर्धारित नियम तो नहीं बता सकते पर अपने अनुभव के माध्यम से ये अवश्य बता सकते हैं कि कुछ बड़े ब्लोग्गेर्स ने SEO को दो मुख्य भागो में विभाजित किया हुआ है। 

1. On Page SEO (पेज के ऊपर SEO)
2. Off Page SEO (पेज के बाहर SEO)

ये दोनों ही भाग On Page SEO और Off Page SEO अपने आप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। SEO की मदद से ही आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को लोगो तक पहुँचने में सहायता मिलती है। SEO के बिना आपको ब्लॉग्गिंग करना निरर्थक है क्योंकि जब तक आप SEO का प्रयोग नहीं करोगे तब तक आप जो वर्क अपने ब्लॉग पर कर रहे हो वो लोगो तक नहीं पहुँच पायेगा। 



चाहे आपका वर्क कितना भी अच्छा हो और आपने उस वर्क को करने में चाहे कितनी भी मेहनत की हो वो सब बेकार है। जब लोगो तक आपका वर्क पहुंचेगा तभी आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हो और तभी अपने कार्य को जारी रख सकते हो वार्ना नहीं। क्योंकि भूखे पेट तो भजन भी नहीं होता। 

SEO कैसे करते हैं ?

SEO कैसे करते हैं इस बात को समझने से पहले ये बात जरुरी थी कि SEO होता क्या है। इसलिए मैंने पहले आपको ये चीज़ बताई। इससे अगली पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की SEO करते कैसे हैं।  जिसे पढ़ने के बाद SEO से जुड़े सारे सवालों का जवाब मिल जायेगा और निश्चय ही आपको SEO से जुडी हर जानकारी मिल जाएगी। इससे अगली पोस्ट में मैं आपको On Page SEO और Off Page SEO के बारे में बताऊँगा। 

To Be Continued...

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा की गयी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको इससे थोड़ी भी सहायता मिली है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। 

Click to comment