Blog Commenting क्या है और दुसरे Blog पर Comment करके Backlink कैसे बनाये?


blog-comenting

Blog Commenting क्या है?

आज हम बात करेंगे की Blog Commenting क्या है comments blog के लिए क्यू important है और blog के लिए comment का क्या महत्व है आपने देखा भी होगा की बहुत से blogger सबसे ज्यादा time comments पर ही बिताते है इसका क्या reason है अगर आप जानना चाहते हो, की आखिर blog पर comment करने से क्या benefit मिलता है तो ये post आप ही के लिए हैं इस post में मैं आपको बताने वाला हूँ की दुसरे blog पर comment करने से और comment का जल्दी से जवाब देने से हमें क्या benefit होगा साथ ही ये भी जानेगे की दुसरे blog पर comment करके backlink कैसे बढ़ाते हैं।

Actually comment करने के बहुत से फायदे है comment को आप ठीक ऐसे ही लगा लो जैसे हम किसी दोस्त से really बात कर रहे हों। अगर हम किसी दुसरे blog पर comment करेंगे तो वो हमे reply करेगा और ऐसे ही ऐसे उस blogger से हमारी दोस्ती हो जायेगी जिससे हमें कोई थोडा बहुत benefit तो मिलेगा ही साथ में थोड़ी जान पहचान भी बन जायेगी।

दुसरे Blog पर Comment करने से क्या Benefit होता है?

मैंने बहुत से blogger देखे है जो comment पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते है और सिर्फ post करने पर ही ध्यान लगाये रखते है ये हम बहुत बड़ी mistakes कर रहे होते है जो शायद आप इस article को पूरा read कर के समझ जाये इसके 2 common reason हैं जिनके बारे में मैंने नीचें कुछ बताया हैं।

1. Traffic

किसी दुसरे blog पर comment करने का सबसे ज्यादा फायेदा blog की traffic बढ़ने में होता है जिस blog पर हम comment करते है उस blog के visitors हमारे blog पर उसके blog से आ सकते है so commenting blog की traffic बढ़ाने में help करती हैं इसलिए commenting पर भी ध्यान देना चाहिये।


Commenting करने के लिए टिप्स-
  1. अपना सही और पूरा name real email id और अपने blog का URL से ही comment कीजिये। बहुत से लोग short name और गलत website का URL डालकर comment करते है। Fake और short name की कमेंट को blogger ignore कर देते हैं।
  2. Comment में सबसे ऊपर post के बारे में एक अच्छी line लिखे क्युकी कोई भी अपने article की परेशानी सुनकर comment को approve करना चाहेगा।
  3. उसके बाद आपको जो सवाल पूछना है वो लिखे सवाल या comment detail में होना चाहिये।
  4. अगर आप English blog पर comment कर रहे हों तो English में ही comment करने की कोशिश करें।
  5. बहुत से लोग self promtion यानी अपने फायदे के लिए comment करते है जिसे हर कोई ignore कर देता है आप ऐसा बिल्कुल ना करें क्युकी ऐसी comment से backlink नहीं मिलता है और कोई benefit नहीं मिलेगा।

2. Backlinks

हमे अधिकतर ये शिकायत रहती है की हमारे blog की post जल्दी search engine में show क्यू नहीं होती उसका simple reason है हमारी website पर backlink का कम होना। आपकी website पर जितने ज्यादा websites के backlinks होंगे search engine उतनी जल्दी result show करेगा और अपनी website के लिए backlink बनाने का सबसे अच्छा way है दुसरे blog पर comment करना। जब हम किसी दुसरे blog पर comment करते है तो हमारे comment हमारी website के लिए backlink बनाने में help करते है तो अब आपको ये जानने की जरुरत है की कहा से मिलते हैं।

SEO Friendly  Comment कैसे करें-

अगर आपने ये post अच्छे से read किया है तो आपके समझ में ये बात जरुर आ गई होगी की backlink भी मिले और हमारी website का search engine में result भी अच्छा हों। 
मैं आपको backlinks और search result के साथ साथ traffic बढ़ाने वाली comment करने का तरीका बता रहा हूँ जैसे-
  • सबसे पहले Blog Commenting करें मतलब किसी दुसरे blog की new post पर सबसे पहले और पहली comment आप ही की होनी चाहिये इससे आपको ये फायेदा है की जो उस post को पढ़ेगा वो सबसे पहले आपकी post पढ़ेगा।
  • ऊपर बताये अनुसार comment करें अपना सही name, real email id और अपने blog का URL डाले अगर आप इस तरीके से comment नहीं करेंगे तो आपको कोई benefit नहीं होगा।
  • Comment में सिर्फ Hi, Hello, Thanks for sharing article ही ना लिखे ऐसा लिखने पर blogger आपकी comment को approve भी नहीं करेंगे।
  • आपका comment minimum 3 या 4 line का होना चाहिये।
  • Comment में ऐसी बाते लिखे जिसे पढ़कर कोई भी समझ जाये की आप भी एक website के owner या blogger founder हैं।
  • Comment करने से पहले पहले से approve comment को check के लीजिये ताकि आप समझ सको की इस website पर किस तरह की comment approve होती हैं।
  • अगर आप बिना self promotion के comment कर रहे हो तो आपकी comment से backlink बनाने के बहुत ज्यादा chance रहते हैं।
  • अपने blog से related blog पर comment करने से ज्यादा benefit मिलता हैं।
  • Blog की search engine ranking बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है अपने blog से related blogs पर comment करना।
  • अगर आप blog पर continue comment करते हो तो आपको उससे एक connection बन जाता है इससे आपको traffic, backlink, search result तीनो का फायेदा होता हैं।

Comments से Blogger के साथ अच्छा रिश्ता बनाये-

अगर आप ही की तरह कोई और या आपका friend blogging करता है तो उससे जले नहीं बल्कि उससे personally contact करके उससे अच्छी partnership बनाये। इससे आपको उससे और उसे आपसे कुछ सिखने में help मिलेगी वैसे किसी से अच्छे relation बनाने में time लगता है but अच्छे लोगो के लिए ये बहुत आसान है। क्युकी जो दुसरो का भला सोचता और चाहता है उसका बुरा करने का कौन चाहेगा उसका तो भगवान भी भला चाहता है इसलिए किसी के लिए गलत सोच ना रखो ना ही किसी का गलत करो उल्टा उससे अच्छा relation बनाने की कोशिश करो। और किसी भी blogger से अच्छे relation बनाने का सबसे अच्छा तरीका है उसके blog पर continue comment करने का मैं ये बात आपको इसलिए बता रहा हू क्युकी इससे आपके blog की search engine value काफी हद तक बाद जाती हैं।

अपने Brand Name को अच्छा बनाये-

दोस्तो अगर आप दूसरे ब्लॉग पर एक अच्छा comment करते है तो इससे आपके ब्लॉग की value भी बढ़ती है, और लोग आपके ब्लॉग को भी जानने लगते है। क्योकि वे सभी आपके comment करने के तरीके से ही आपके ब्लॉग का अंदाजा लगा लेते है। इसलिए आप एक अच्छा ओर helpful comment करे। 
इससे आपके ब्लॉग को एक नई ताकत मिलेगी और लोग आपके ब्लॉग को visit करेंगे, नहीं तो इसका उल्टा होगा। और इंग्लिश वाले ब्लॉग पर इंग्लिश मे कमेंट करे नही तो आपका comment approval नहीं होगा।


हम सब जानते हैं कि bloggers को दूसरे blog पर comments क्यों करना चाहिए; backlinks के benefit के लिए, ट्रैफिक के लिए, और branding के लिए। आप में से कुछ जानते होंगे उस एहसास को जब हम अपने किसी सबसे बढ़िया article का link commentator के तौर पर अपने नाम के साथ देते हैं और कुछ और गलतियाँ भी जो नए bloggers अकसर करते हैं।
Commenting हमेशा से ही ट्रैफिक बढ़ाने का बढ़िया तरीका रहा है। Backlinks build करना और दूसरे bloggers के साथ relation बनाना strong commenting के कुछ बढ़िया benefits हैं। 
कुछ लोग होते हैं जो quantity पर focus करते हैं, शायद यह सोच कर कि अधिक comments का मतलब अधिक ट्रैफिक और दूसरे bloggers के साथ बढ़िया relations. यह केवल तभी सत्य है यदि comment blog post में कोई value add करता हो और या फिर posts में useful, meaningful additions करता हो। हमेशा की तरह Quality quantity से ज्यादा matter करती है, क्योंकि एक बढ़िया commenting से blog को फायदा होता है, जैसे useful, meaningful comments दूसरे blogs पर add करके उनके साथ अच्छे relations बनाना। 

किस तरह के blog comments से हमें नफरत करनी चाहिए

मैं रोजाना  blog comments को moderate करता हूँ, और मुझे पता है कि कैसे comments पढके मुझे अच्छा लगता है, और कैसे comments पढके मुझे negative feeling आती है, या फिर कोई भी feeling या inspiration की sense नहीं आती।
  • “Nice info!”
  • “Great share!”
  • “Useful post”
  • “Amazing write-up!”
    ऐसे comments का nature चाहे positive होता है पर इनसे post में कोई भी value add नहीं होती। Blog में comment के feature को posts में value add करने के लिए use किया जाना चाहिए, वरना नहीं।
    यदि आप meaningless comments को अलग-अलग blogs पर add करने की गलती कर रहें है तो आप अपना समय और जगह दोनों बर्बाद कर रहें हैं। आप किसी भी blog के अलग-अलग blog posts पर 100 comments तो add कर सकते हैं, पर आप उस blogger के साथ कभी भी एक बढ़िया relationship नहीं बना सकते। आपको ऐसे कोई benefit नहीं होने वाला, आप इस तरह करके अपने खुद के brand name को hurt करते हैं।

    आप अपने comments में value कैसे add कर सकते हैं?

    चलिए इस विषय में बात करते हैं कि बढ़िया, strong और meaningful commenting करने की आदत कैसे बनाये जिससे आपका benefit होगा और आपके fellow bloggers और readers का भी।
    जब भी आपको कोई post मिले जो useful और meaningful हो किसी तरीके से, इस बारे में सोचिये कि आप इस post में value कैसे add कर सकते हैं। यदि आपको लगे कि इस post में केवल यही लिखा जा सकता है जैसे कि “good info” or “good share, तो आपके पास उस post में कुछ meaningful add करने के लिए कुछ भी नहीं है, इसकी बजाये आप respect या ख़ुशी का एहसास प्रकट करने के लिए इस article को share कीजिये।

    यदि आप comment add करने जा रहें हैं, clearly यह स्टेट कीजिये कि इस post में आपको क्या अच्छा लगा और एक reader के तौर पर इस post ने आपकी कैसे मदद कि या आपको कैसे प्रेरणा दी। यदि आपके पास कोई additional जानकारी हो तो उसे अपने comment के context में add कीजिये क्या आपने post को share किया? यदि किया तो author को बताईये कि आपने ऐसा किया. इससे blogger को पता चलेगा कि जो उसने लिखा आपने उसकी respect की और आपने उनके काम की प्रशंसा भी की और किसी तरीके में आपको उनका post valuable लगा। 
    दोस्तो मुझे उम्मीद है कि "Blog Commenting क्या है और दुसरे Blog पर Comment करके Backlink कैसे बनाये?"यह सब आपकी समझ मे आ गया होगा अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो आप मुझसे पूछ  सकते है। मै आपकी पूरी मदद करूंगा ।   

    No comments:

    Post a Comment