18 जून 2020

Bounce Rate क्या है, Bounce Rate कम कैसे करें?

दोस्तो Bounce Rate कम होने का मतलब है Readers का Content के साथ बहुत अच्छा Relation है। इस article को पढ़ना उन सभी के लिए ज़रूरी होगा जोकि अपना एक blog या एक website चलाते हैं। क्योंकि आज हम blogging में आने वाले और SEO के एक important factor की बात करने जा रहें हैंहम इस article में जानेंगे कि Bounce Rate कम कैसे करें और आप इसे बढ़िया traffic प्राप्त करने के लिए और अपने blog से बढ़िया income करने के लिए कम से कम कैसे कर सकते हैं  कहने का मतलब Readers को Content, Writing Style, Post Format सब पसंद है। 


bounce-rate-decrease

Bounce Rate क्या होता है?

यह किसी ek website पर उन visitors की percentage होती है जोकि उस site का कोई भी एक page देखने के बाद कुछ सेकंड मे ही उस site को छोड़ कर चले जाते हैं। In other word  ये उन लोगों की percentage होती है जोकि आपकी site पर एक बार में केवल एक ही page को देखते हैं और फिर दूसरी साइट पर चले जाते है। Example-हमारी site का bounce rate 50 हैं, इसका अर्थ ये हुआ कि हमारी site को visit करने वाले total number of visitors में से 50% visitors ऐसे हैं जिन्होंने हमारी site पर केवल कोई एक page ही open किया था। अब आप खुद ही सोचिये, जिस website का bounce rate सबसे कम होगा, उतना ही बढ़िया होगा। 

अगर हम सही Bounce rate की बात करें, तो वो 10% से कम होता है 80% से ज्यादा bounce rate का अर्थ है कि आपकी site पर लोगों का interest नहीं है. आम तौर पर medium level websites का bounce rate 40% से 80% के बीच होता है।  Bounce rate जितना कम हो, उतना बढ़िया होता हैतो हर एक blogger और webmaster का goal bounce rate को कम से कम करने का होना चाहिए। 

Bounce Rate कम क्यूँ होनी चाहिए?

 कम शब्दो मे कहे हो,सभी Blogger की चाहत होती है कि More Contents, More Readers, More Comments, More Back Links, More Traffic,  More Subscribers, More Followers और More Money, ये सब Bounce Rate Decrease से ही संभव है। इसलिए हमे इस पर भी ध्यान देना जरूरी है।  
Bounce Rate कम कैसे करें?

1. Blog Post Writing Format
एक Standard Writing Format Follow करें या खुद का एक Format Create करें, जिससे Readers में Writing Format से भी आपकी पहचान बनेगी। ऐसा करने से Readers आपके Writing Style से परिचित हो जाते है। बार बार Writing Style Change करने से User Confuse होता है। User Confuse होने का मतलब आप बहुत अच्छे से समझते होंगे।

2.  No Bad Interlink
Blog Post में Inbound Link का Use करें, Post में Unknown Word Use करने पर Next Post में उसे Describe करें और पहले वाले Post के Unknown Word में Link करें, Post जिस Category का है उस से ही मिलता जुलता Post का Link Post के बीच में डाले, ऐसा करने से कुछ Reader उस Link पर भी Click करते हैं, कुछ ऐसे Link भी Share कर सकते हैं जो Interested हो, Google Analytics में Check करें किस Post को सबसे ज्यादा पढ़ा जा रहा है, उस Post के बीच में Link लगायें, ध्यान रहे Interested Topic का ही Link लगायें। 

3. Improve Site Speed
इसका मतलब है Particular Site कितने समय में open हो रहा है, Site Open होने में ज्यादा time लगता है तो इसे Reduce करें।  Site कम समय में Open होगा तो Readers का Response अच्छा मिलेगा। 

4.Make Simple Site Design 
वैसे तो Design का कोई ज्यादा Value नहीं है लेकिन Content सही से लिखा होना चाहिए। इसके लिए एक Reader की तरह अपने Blog को देखें, कोई भी User सबसे पहले Blog का Design ही देखता है, Blog को Responsive बनाये, Responsive नहीं होने से User को Website Surf करने में काफी परेशानी होती है। और ज्यादा कलर use न करे क्योकि ज्यादा Color Use करने से Reader Comfortable feel नहीं करता है। 

5. Low Quality Content
ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि 3000 Word का Content बहुत अच्छा होता है, Content हमेशा User और Search Engine दोनों के Friendly होना चाहिए। जो Title हो उसी के According Post लिखें. Readers को कभी भी manipulate नहीं करें। ऐसे में आप अपनी Credibility खो देंगे, Blogging Journey में नाम बनाने के लिए Credible बनना बहुत जरूरी है। हमेशा ऐसे Content लिखें जो User को पसंद आये। 

6. Copy Paste Content
Content का Copy Paste बिलकुल न करें। साथ ही कोशिश करें Writing Style भी न मिले, ऐसा होने से Credibility Create नहीं हो पता है। हमेशा Unique Content लिखने का प्रयास करें। Unique Content लिखने से Reader के साथ साथ Search Engine को भी अच्छा लगता है।

7. Use Minimum Ads-
अगर आपको सच मे ही अपना Bounce Rate Decrease करना है तो आपको अपने Ads पर भी ध्यान देना होगा क्योकि अगर आपकी साइट पर ज्यादा Ads दिख रहे है तो वह reader friendly नहीं है क्योकि जो भी आपकी साइट पर लोग पढ़ने के लिए आते है न की आपके ads देखने इसलिए आप कम से कम ads show होने दे इससे आपके Bounce Rate Decrease होने मे काफी मदद मिलेगी। 

Conclusion -
दोस्तो - Bounce Rate क्या है, Bounce Rate कम कैसे करें? आपको अच्छे से समझ आ गया होगा।  पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर करना न भूले,अगर आपको कोई और भी सवाल है तो आप मुझसे पुछ सकते है ,हम आपकी पूरी मदद करेंगे। स्वस्थ रहिए और मस्त रहिए धन्यवाद 


2 टिप्‍पणियां:
Write comment