26 जुल॰ 2020

ब्लॉगर के लिए Best 10 Keyword Research Tools-Complete Information

दोस्तो eब्लॉग्गिंग में कहा जाता हैं कि Content ही सबसे main होता हैं , जो बिलकुल सही भी है। लेकिन अगर वही कंटेंट किसी गलत keyword पर हो तो सब बेकार है। क्योकि जिसे कोई सर्च नहीं करता, अगर उसी कीवर्ड पर हम कंटेंट लिख्ते है तो ट्रैफिक कहा से आयेगा। इसी लिए Best  Keyword Research Tools kya hai और क्यो जरूरी हैये आपको पता होना चाहिए। 

वैसे तो आपने इसके बारे में दूसरे ब्लॉग या फिर youtube videos में सुना ही होगा, लेकिन हमे कीवर्ड रिसर्च के बारे में सही पता नहीं चल पाता हैहम इसको समझने की कोशिश नहीं करते और जैसा हमे बताया जाता किसी ब्लॉग में या फिर वीडियो में, बस वैसे ही हम करने की कोशिश करते हैं। जिस से हम कभी भी सही कीवर्ड रिसर्च करना नहीं सीख पाते। इसी लिए आज मैं आपको कीवर्ड रिसर्च के बारे में वो सारी बाते बहुत ही सरल तरीके से बता रहा हूँ , जिसको जानने के बाद आप खुद कीवर्ड रिसर्च कर पाएंगे। 

Keyword Research क्या है?-

सबसे पहले हम ये जानते है कि इसे, कीवर्ड रिसर्च क्यों कहते हैं। बहुत सारे ब्लॉगर इस word का मीनिंग ही नहीं समझ पाते। इस लिए पहले “Keyword+Research” का मतलब, हम आसान भाषा में समझते हैं।
  • Keyword : देखिए, जब भी किसी यूजर को कोई जानकारी चाहिए तो वो Google पर कुछ word सर्च करता हैं। जैसे What is Blog, ऐसे वर्ड होते है, जिन्हे लोग सर्च करते हैं। और, एक ब्लॉगर या SEO expert इन Words को Key+word कहते हैं, क्योकि ये वर्ड वो Key (कुंजी) होते हैं। 
  • Research : रिसर्च का मतलब होता हैं खोज करना। इसी लिए अपने Niche के related उन Words को खोजना जिन्हे लोग सर्च करते हैं, उसे Keyword Research कहते हैं। तो आइये जानते है। 

Keyword Research क्यों जरूरी हैं:-

अगर हमे अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना हैं और वो भी फ्री में, तो हमारे लिए जरूरी है कि हम सही कीवर्ड पर अपने ब्लॉग को रैंक कराये। कीवर्ड रिसर्च के बहुत सारे फायदे होते  है। 
Benefits of Keyword Research :-
  • Target Audience : कीवर्ड रिसर्च की मदद से आप टारगेट audience तक पहूँच सकते हैं, जैसे अगर आपका ब्लॉग Weight Loss निचे पर है तो आप इस निचे के रिलेटेड कीवर्ड जैसे “weight loss tips”, “weight loss training”, “weight loss exercises” keyword की मदद से उन लोगो तक पहुंच सकते जिन्हे weight loss करने की जरूरत है, क्योकि कोई और बंदा तो इन कीवर्ड को सर्च करेगा नहीं।
  • Keyword Difficulty : इसकी मदद से आप keyword difficulty का पता लगा सकते है, मतलब कि आप पता लगा सकते हैं कि किस कीवर्ड पर रैंक करना कितना मुश्किल हैं।
  • Competition : कीवर्ड रिसर्च करने से आपको पता चल जाता हैं कि आपके लिए रैंक करना कितना मुश्किल है या आसान हैं ! इसके साथ ही आपको अपने competitors के बारे में भी पता चल जाता हैं।
  • Schedule post इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप एक कीवर्ड की लिस्ट बना सकते हैं और प्लान कर सकते हैं कि कौनसी पोस्ट कब पब्लिश करनी है। इस से आप schedule बना सकते हैं और उस पर काम कर सकते हैं, जिस से आपको हर पोस्ट लिखने से पहले keyword ढूढ़ने के लिए समह ख़राब नहीं करना पड़ेगा।
  • Optimize Content : अगर आपने कीवर्ड रिसर्च कर लिया हैं तो आपको idea मिल जायेगा कि कैसे आप अपने content को, search engine में रैंक कराने के लिए optimize कर सकते हैं।
  • Content Idea : Proper Keyword Research करने से आपको एक आईडिया मिल जाता हैं कि कौन-कौन से आपको content (पोस्ट) लिखने हैं और कैसे उनको आपस में interlink करना हैं।

इस तरह अगर आप proper कीवर्ड रिसर्च करते हैं तो आप अपनी वेबसाइट से रिलेटेड आने वाली हर मुश्किल के लिए पहले से ही एक बढ़िया प्लान बनाकर चल सकते हैंजो कि हर professional Blogger करता हैं। 

Keyword Research कैसे करे:-



Keyword Research seo का पहला स्टेप हैं और इसकी importance सबसे ज्यादा हैं। ज्यादातर हमारे new ब्लॉगर इसीलिए फेल हो रहे क्योकि वो कीवर्ड पर जयादा ध्यान नहीं दे रहे ,और सभी प्रोफेशनल ब्लॉगर भी आपको यही बताते हैं कि Blogging में टाइम  चाहिए। Shortcut की यहाँ कोई जगह नहीं हैं।  ऐसा इस लिए कहा जाता क्योकि Google 200-250 से ज्यादा fact पर काम करता हैं और फिर आपकी पोस्ट की रैंकिंग करता।
आप पहले ही अपने ब्लॉग के लिए 50-100 कीवर्ड find करे जो आपके टॉपिक से रिलेटेड हो, जिनकी monthly search बढ़िया हो और competition कम हो। अगर आप ऐसा कर लेते हो तो आप एक schedule बनाकर इन कीवर्ड पर high quality post लिखना शुरू कर दे। इस से आपका समय भी बचेगा और आपको बार-बार keyword research भी नहीं करना पड़ेगा। 

Free Keyword Research Tools-

अगर अपने अभी अपना ब्लॉग्गिंग कैरियर शुरू किया हैं तो मैं आपको यही recommend करूँगा कि आप फ्री टूल्स का use करे। कुछ लोगो का कहना हैं कि फ्री टूल से आप सही से कीवर्ड रिसर्च नहीं कर सकते। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं। अगर आपको इन टूल्स का सही इस्तेमाल करना आता हैं तो आप बढ़िया कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। 

1.GoogleKeyword Planner (GKP):-

ये गूगल का ही एक टूल हैं जिसका इस्तेमाल कीवर्ड ढूढ़ने के लिए किया जाता हैं और ये बिलकुल फ्री हैं। असल में ये टूल Google Adwords का ही एक पार्ट है यहाँ पर advertisement किया जाता हैं और advertiser की हेल्प के लिए ये टूल गूगल ने फ्री दिया हैं
Top 8 Keyword Research Tools And Benefits
Google Keyword Planner में आप कीवर्ड की search value, monthly searches, Competition और CPC के बारे पता लगा सकते हैं।

2.Google SearchBar:-

मेरे according ये सबसे बढ़िया टूल हैं क्योकि जब भी कोई यूजर सर्च करता हैं तो वो google search bar में ही सर्च करता हैं और इस लिए यहाँ पर कीवर्ड ढूढ़ना सबसे बढ़िया माना जाता हैं।

Top 8 Keyword Research Tools And Benefits3.Google Keyword Suggestion Tool:-

ये टूल भी बढ़िया काम आता हैं।  जब कोई गूगल पर वर्ड सर्च करता हैं तो 1st पेज ओपन हो जाता हैं।  लेकिन जब हम scroll करते हैं तो हमें कुछ और वर्ड दिखाई देते हैं।
जैसे मान लो हम सर्च करते हैं “weight loss exercise” तो हमें google keyword suggestion tool में कुछ इस तरह के related वर्ड मिलेंगे

इस टूल की मदद से भी आप अपने competitor के बारे में जान सकते हैं। इस से आप पता लगा सकते हैं कि competitor किस-किस keyword पर रैंक कर रहा हैं। Ahref में भी लगभग सभी फीचर मजूद हैं। बड़ी-बड़ी कंपनिया उसका यूज़ keyword research करने के लिए करती हैं।
Top 8 Keyword Research Tools And Benefits
अगर आप advance level keyword research करना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट हैं। अगर आपके पास बजट नहीं हैं तो आप इसका free trail भी यूज़ कर सकते हो।

5.KW Finder:-

अगर आप केवल कीवर्ड रिसर्च पर ही काम करना चाहते हैं तो ये टूल आपके लिए सबसे बढ़िया option हैं। अगर price की बात करे तो इसके plan दूसरी टूल के मुकाबले बहुत ही सस्ते हैं।
Top 8 Keyword Research Tools And Benefits
इस टूल में भी आप कीवर्ड के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैंजैसे search value, Trend, CPC, PPC ( Pay Per Click ), Keyword Difficulty, language & target country etc .
मैं आपको यही recommend करूँगा की आप KW Finder का एक month का प्लान use करके अपने ब्लॉग के लिए 100-200 बढ़िया keyword find करे और उसपे ब्लॉग पोस्ट लिखना स्टार्ट कर दे।

6.KeywordEverywhere:-

ये भी एक free keyword research tool हैं। इस टूल की मदद से आप सर्च किये गए वर्ड की search value, competition और cpc पता लगा सकते हैं। असल में ये एक extension हैं जो chrome और Firefox ब्राउज़र में add होती हैं।
Top 8 Keyword Research Tools And Benefits
Keyword Everywhere को activate करने से बाद, आप ब्राउज़र में जब भी कीवर्ड सर्च करोंगे तो ये आपको उसकी search value, competition और cpc बता देगा।

7.Ubersuggest:-

ये टूल भी बिलकुल फ्री हैं। इसकी मदद से आप free keyword research कर सकते हैं और साथ में इस में आपको बहुत keyword ideas भी मिल जाते हैं।
Top 8 Keyword Research Tools And Benefits
आपको बता दे ubersuggest tool दुनिया के बेस्ट SEO expert Neil Patel  की हैं। उस tool को उन्हों ने अभी फ्री में उपलब्ध कराया हैं। ये टूल मैं अक्सर यूज़ करता रहता हूँ।

अगर आप न्यू ब्लॉगर है और अगर आपके पास बजट की कमी हैं तो मैं आपको फ्री टूल्स ही recommend करूँगा, जिस से आप Basic keyword research कर सकते हैं ।लेकिन, अगर आप Advance keyword research करना चाहते हैं मैं आपको Paid keyword research tools ही recommend करूँगा।

8.Semrush:-

Paid tools में से सबसे पहले हम बात करते हैं SEMrush की, जो की बहुत ही फेमस है और पावरफुल भी हैं। इस में आपको फीचर की कोई कमी नहीं मिलेगी। इसकी मदद से आप कीवर्ड तो रिसर्च कर ही सकते है, साथ में आप अपने competitor के बारे मे भी पता कर सकते है कि वो किस-किस कीवर्ड पर रैंक कर रहा हैं।
Top 8 Keyword Research Tools And Benefits
वैसे तो इसे buy करना न्यू ब्लॉगर के लिए आसान नहीं हैं क्योकि इसके plain थोड़े महंगे हैं। लेकिन आप इसका फ्री trail ले सकते हैं। इसमें आपको सभी फीचर जैसे keyword research, keyword analytics, keyword difficulty, CPC , Competition, phrase match और organic etc .
ये तो सिर्फ कुछ ही फीचर है जो मैंने बताये है। अगर आप SEMrush का monthly plan buy करते हैं तो आपको इसके सभी फीचर का यूज़ कर पाएंगे , जो सभी प्रोफेशनल ब्लॉगर करते हैं।

9.Wordstream Free Keyword Tool :

यह एक फ्री टूल है लेकिन इसकी लिमिट होती है हम इससे एक लिमिट तक ही Keyword Research कर सकते है। यह Niche Filter के साथ Keyword Filter भी कर सकते हो, यह tool 25-30 Searches free करने देता है इसको Use करना बहुत ही आसान होता है। 

10.SEO Chat Suggestion Keyword Finder Tool :-

यह tool तीन अलग अलग Level में Keyword find करता है। तीनो level में इसका result कुछ अलग होता है, इससे longtail Keyword find करना बहुत आसान है। यह आपको बहुत मदद करेगा अगर आप इसका Use करते हो तो।
Conclusion-
दोस्तो मुझे उम्मीद है कि यह सब आपकी समझ मे आ गया होगा यदि आप लोगों को किसी भी तरह का कोई भी सवाल हैतो आप मुझसे पूछ सकते हैं। और मुझे बताएगा कि आपको यह article ( ब्लॉगर के लिए Best 10  Keyword Research Tools-Complete Information) कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताए। स्वस्थ रहिए और मस्त रहिए और हमारे साथ जुड़े रहिए ताकि हम आपकी ऐसे ही मदद करते रहें। 

2 टिप्‍पणियां:
Write comment