11 जुल॰ 2020

Domain Authority क्या है और Domain Authority कैसे Increase करे? 15 Top Tips

दोस्तो इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा, कि किसी भी साइट की Domain Authority increase_को Fast कैसे बढ़ाये। दोस्तो जब कोई कंटेंट गूगल सर्च रिजल्ट में रैंक करती है, तो वह केवल Keyword और high quality backlinks पर depend नही करती है। कई सारे factor होते है, जो आपके Ranking को प्रभाववित करते है। जिसमें से एक Domain Authority है।
increase-domain-authority

what is domain authority-

Domain Authority Moz द्वारा डेवलप्ड एक Metric है जो आपकी साइट Reputation को दर्शाता है। जिन साइट की Domain Authority बहुत अधिक होती है वे SERPs में अच्छा रैंक करती है। किसी भी साइट की Domain Authority 1 से 100 के स्केल पर मापी जाती है। यदि आपकी साइट की Domain Authority 100 के आस पास होगी, तो आपकी  रैंकिंग बहुत अच्छी होगी। 

ब्लॉग या वेबसाइटकी Domain Authority कैसे बढाए?

Domain Authority एक ऐसी रैंकिंग फैक्टर है जिसे आप खरीद नहीं सकते है। DA score बढाने के लिए कई सारी फैक्टर का उपयोग किया जाता है। जिसमें Great content Quality Backlinks और Patience सबसे जरूरी है।

1. User Friendly  कंटेंट पब्लिश करें 

अपनी साईट पर quality कंटेंट पब्लिश करें। ताकि दुसरे Blogger आपके कंटेंट को अपनी साईट के साथ लिंक करें। यहाँ एक गाइड है Top SEO Technique for Blogger 
जब कोई Blogger आपके कंटेंट को बिना No-follow tag के साथ अपनी साईट में लिंक करता है, तो आपको एक Dofollow backlinks मिलता है। Dofollow Backlinks साईट या ब्लॉग की Domain Authority बढाने में अहम भूमिका निभाती है।
इसलिए हमेशा Unique, Detailed और well-thought content create करें जो reader के लिए उपयोगी हो। साथ ही कंटेंट की length पर भी फोकस करें। आपकी कंटेंट length कम से कम 1000 words की होनी चाहिए।

2. साइट के लिए Sitemap Submit करें

Sitemap सर्च इंजन बॉट्स को आपकी वेबसाइट को बेहतर तरीके से क्रॉल करने में मदद करता है। यदि आप अपनी साइट पर  Yoast SEO या Jetpack का उपयोग कर रहे हैं , तो आप आसानी से अपनी साइट के लिए XML Sitemap Create कर सकते हैं।

3. On-Page SEO पर ध्यान दें

On-Page SEO आपकी DA Score को बढाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कंटेंट लिखते समय उसमें की जाने वाली optimization को On-Page SEO कहा जाता है। On-Page SEO में आपको निम्नलिखित Factors का ध्यान रखना पड़ता है।
  • Targeted keyword – अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए सही कीवर्ड चुनें। साथ ही long-tail keywords पर अधिक ध्यान दें क्योंकि वे अधिक targeted होते है और बेहतर रैंक करते हैं। 
  • टाइटल में कीवर्ड का उपयोग करें – अपनी टाइटल को Attractive लिखने के साथ-साथ उसमें फोकस कीवर्ड का भी उपयोग करें। हो सकें तो फोकस कीवर्ड को टाइटल के शुरुआत में रखें।
  • Permalink structure – अपनी कंटेंट के लिए SEO-friendly permalink structure (Short और Readable URL) का उपयोग करें जिसमें आपका फोकस कीवर्ड भी शामिल हो।
  • Keyword density – कंटेंट में अधिक बार keyword का उपयोग न करें। इसे keyword stuffing  कहा जाता है। Keyword density को 0.5 – 1.5% के अंदर रखें।
  • Heading tags – यदि आप अपने ब्लॉग पर बहुत बड़े बड़े कंटेंट पब्लिश करते है, तो अपने points के लिए proper heading टैग का उपयोग करें। यह आपके कंटेंट को Readers के लिए readable बनाता है।
  • Image optimization – अपनी इमेज के लिए सही नाम और ALT tag का उपयोग करें। साथ ही Images को Resize और Compress करना नहीं भूलें।
  • Meta description – यह आपके कंटेंट पर CTR (Click Through Rate) को increase करता है। इसलिए हमेशा Attractive meta description लिखने का कोशिश करें। इसमें अपनी फोकस कीवर्ड Add करना नहीं भूलें।

4. अपनी पोस्ट में Internal Linking करें

Internal linking आपकी साइट Domain Authority बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाती है। यह आपके साइट Bounce Rate को भी कम करते है और सर्च इंजन bots को आपकी कंटेंट बेहतर तरीके से क्रॉल करने में मदद करते है। इसके अलावा आपकी कंटेंट visitors के लिए और भी informative और उपयोगी हो जाती है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें, internal linking dofollow होनी चहिये और कंटेंट के साथ related होनी चाहिए।

5. अपनी साइट के लिए High Quality Backlinks बनायें

High quality Backlinks बनाना कोई आसान काम नही है। लेकिन यह उतना मुश्किल भी नही है। सही technique द्वारा आप अपनी साइट के लिए आसानी से quality backlinks generate कर सकते है। कई ऐसे ब्लॉगर है जो अपनी साइट पर backlinks बनाने के लिए गलत तरीके उपयोग करते है और वे ऐसी साइट से backlinks create करते है, जो मिनटों में ढेरों सारी backlinks बनाने का वादा करती है। ये सभी backlinks low quality की होती है और आपकी साइट रैंकिंग को बढ़ाने की जगह और कम करती है।
High Quality Backlinks बनाने के लिये टिप्स
  • अपनी साइट के लिए Natural तरीके से link build करें।
  • High authority site पर अपनी साइट submit करें।
  • दूसरे ब्लॉग पर कमेंट करें।
  • Photo sharing साइट पर अपनी images को सबमिट करें।
  • अपनी आर्टिकल और ebook को document शेयरिंग साइट पर सबमिट करें।
  • अपनी ब्लॉग पर ultimate कंटेंट पब्लिश करें।
  • अपनी कंटेंट को Social networking sites पर share करें।
  • दूसरे पॉपुलर ब्लॉग पर Guest post करें।

6. Remove Bad Links 

अपनी साइट के Link profile पर हमेशा नजर रखें। यदि आपकी साइट पर bad links या toxic links की संख्या बहुत अधिक होगी, तो यह आपकी Domain Authority, ranking और traffic को बहुत अधिक प्रभावित करेगी।
इसलिए आपको अपनी link profile को clean और healthy रखना बहुत जरूरी है। (अगर आपकी site wordpress पर है तो आप उसके) आप SEMrushAhrefs या LinkPatrol टूल का उपयोग कर सकते है।
कई ऐसे ब्लॉगर है जो इसपर ध्यान नही देते है और उनकी position SERPs में दिनों दिन घटती जाती है। इसके अलावा उनकी DA पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

7. अपनी साइट को Mobile Friendly बनायें:

मोबाइल users की संख्या में बहुत अधिक बढ़ोतरी हुई है और आधे से अधिक सर्च मोबाइल द्वारा किये जाते है। यदि आपकी साइट मोबाइल फ्रेंडली नही होगीतो आपकी साइट SERPs में अच्छा परफॉर्म नही कर पायेगी। साथ ही आपकी साइट visitors के मोबाइल में ठीक से नही दिखती हैतो वे आपकी साइट से तुरन्त exit हो जायेंगे।
8. अपनी वेबसाइट की Loading Speed को ठीक करें:

यदि आपकी साइट load होने में अधिक समय लेती है, तो यह आपके bounce rate पर बुरा प्रभाव डालती है। कोई भी विजिटर किसी साइट को open होने के लिए 2 से 3 सेकंड का wait करता है। यदि साइट 2 से 3 सेकंड में लोड हो जाती है, तो ठीक है अन्यथा विजिटर साइट को exit करके दूसरे सर्च रिजल्ट पर चला जायेगा। 
आप अपनी साइट की loading speed चेक करने के लिए PageSpeed InsightsPingdom और GTmetrix टूल का उपयोग कर सकते है।
Loading Speed ठीक करने के लिए Tips-
  • अपनी Image size को Optimize करें
  • केवल उपयोगी plugins को रखें
  • Unwanted media को Delete करें
  • CSS and JS Files को Minify करें
  • अच्छी Cache plugin का उपयोग करें
  • Redirects को Minimize करें

9. Site को Clean और User Friendly रखें:

साइट structure को clean और user friendly रखना बहुत जरूरी है, ताकि विजिटर साइट पर आसानी से navigate कर सकें। अतः आपको user experience पर खास ध्यान रखना होगा।
अपनी साइट या ब्लॉग की अधिक रंगीन न बनाये। यह रीडर के ध्यान को distract कर सकते है और हो सकता है वह आपके ब्लॉग को exit कर दें।

10. Page में Links की संख्या को Limit में रखें:

यदि आप अपने कंटेंट में बहुत अधिक linking करते है, तो यह एक अच्छा idea नही है। यह user experience के हिसाब से अच्छा नही है। साथ ही गूगल भी एक पेज में limit संख्या में link add करने की सलाह देता है।

11. अपनी कंटेंट को Social Sites पर शेयर करें:

अपनी कंटेंट पब्लिश करने के बाद उसे सोशल नेटवर्किंग sites पर शेयर करना न भूलें। यह आपके ब्लॉग पर ढेर सारा ट्रैफिक आसानी से generate कर सकता है। लेकिन आपकी कंटेंट ऐसी होनी चाहिए कि यह users को like share और comment करने पर मजबूर करें। इसके अलावा आप अपनी साइट में सोशल शेयर बटन add कर सकते है। 

12. दूसरे ब्लॉग पर Guest Post Submit करें:

Guest posting आपकी ट्रैफिक और backlinks की संख्या को increase करते है। अगर आपकी साइट पर backlinks की संख्या बढ़ेगी तो ऑटोमेटिकली आपकी DA बढ़ेगी। लेकिन एक बात का ध्यान रखें, आप जिस ब्लॉग पर guest post करेंगे उसकी niche आपके blog niche से सम्बंधित होनी चाहिए।

13. अपनी Domain को पुराना होने दें:

Domain का age आपकी site ranking और DA score बढ़ाने में काफी मदद करता है। यदि आपकी साइट 3 या 4 साल पुरानी है और आप उसपर नियमित quality कंटेंट पब्लिश करते है, तो इसकी Domain Authority 30-40 या उससे भी अधिक हो सकती है। 
लेकिन यदि आपकी साइट 1 या 2 महीनें पुरानी है, तो आपको अभी Domain Authority के बारे में सोचने की जरूरत नही है। बस आप अभी content publishing पर फोकस करें। आपकी DA automatic increase होती चली जायेगी।

14. अपनी ब्लॉग पर नियमित रूप से (Regularly) Content Publish करें:

अपनी ब्लॉग पर regular कंटेंट पब्लिश करें। यह आपके साइट पर विजिटर और Domain Authority दोनों को improve करने में मदद करता है। कई ऐसे ब्लॉगर है जो इसे maintain नही करते है जिससे उनकी DA में काफी उतार चढ़ाव होता रहता है। यदि आप अपने ब्लॉग पर regularly कंटेंट पब्लिश करते है, तो आपकी DA बढ़ेगी। लेकिन नही करते है, तो DA कम हो सकता है।

15. अपनी साइट को HTTP से HTTPS पर Move करें:

Google Https को एक ranking फैक्टर के रूप में उपयोग कर रहा है। अतः आप अपनी साइट को http से https पर migrate करते है, तो आपकी Domain Authority में काफी improvement हो सकता है।
लेकिन एक बात का ध्यान रखें, जब आप अपनी साइट को http से https पर move करते है और proper redirection सेट नही करते है, तो आपकी website traffic zero हो सकती है।

Domain Authority कैसे चेक करें-

बहुत सारे फ्री टूल है जो फ्री में Domain Authority को चेक करने की अनुमति देते है। लेकिन मैं आपको Moz द्वारा डेवलप्ड Link Explorer टूल उपयोग करने की सलाह दूंगा। इस पर आप अपनी और competitors के वेबसाइट की भी Domain Authority चेक कर सकते है। इसके अलावा यह आपको और भी कई सारी महत्वपूर्ण Metrics के बारे में बताता है।

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि यह सब आपकी समझ मे आ गया होगा यदि आप लोगों को किसी भी तरह का कोई भी सवाल हैतो आप मुझसे पूछ सकते हैं। और मुझे बताएगा कि आपको यह article (Domain Authority क्या है और अपने ब्लॉग की DA कैसे बढ़ाये? 15 Top Tips ) कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताए। स्वस्थ रहिए और मस्त रहिए और हमारे साथ जुड़े रहिए ताकि हम आपकी ऐसे ही मदद करते रहें।



कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment